होम / Driving Tips: गाड़ी ओवरटेक करते वक्त इन बातों पर दें ध्यान, बचाएं अपनी जान

Driving Tips: गाड़ी ओवरटेक करते वक्त इन बातों पर दें ध्यान, बचाएं अपनी जान

• LAST UPDATED : December 9, 2022

Driving Tips: देश में हर साल लाखों सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। इनमें ओवरटेक करते समय हुए एक्सीडेंट की संख्या भी काफी ज्यादा है। वाहन को ओवरटेक करते वक्त लोग अक्सर कुछ गलितयां कर बैठते हैं, जिसके चलते उन्हें बहुत भयानक परिणाम झेलने पड़ते हैं। इसलिए कभी भी जल्दबाजी में ओवरटेक करने से बचना चाहिए। वहीं, कई बार कुछ कारणों की वजह से आगे चल रहे वाहन को ओवरटेक करना बहुत जरूरी हो जाता है। ऐसे में आपको ऐसा करते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि आप किसी दुर्घटना के शिकार न हों।

सिंगल रोड पर इस बात का रखें ध्यान

सिंगल रोड पर गाड़ी चलाने के दौरान हमेशा गाड़ी को ओवरटेक करने से बचना चाहिए। हां लेकिन अगर ओवरटेक करने की जरूरत पड़ जाए तो सामने वाले वाहन से उचित दूरी बनाकर ओवरटेक करना चाहिए और इस दौरान सामने से आने वाले वाहनों पर भी गौर करना चाहिए।

पुल या मोड पर न करें ओवरटेकिंग

कभी भी किसी मोड़ या पुल पर ओवरटेकिंग करने से बचना चाहिए क्योंकि इस समय सामने क्या चीज़ है यह ठीक से साफ नहीं होता है, जिसके चलते दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है।

इस दौरान न करें ओवरटेक का प्रयास

अगर आप किसी तेज रफ्तार में चल रहे वाहन को ओवरटेक करना चाहते हैं तो ऐसा करने से बचें। क्योंकि ऐसा करने के लिए आपको अपनी स्पीड उस वाहन से अधिक करनी होगी, जिससे आपका गाड़ी पर कंट्रोल बिगड़ सकता है।

हॉर्न बजाते हुए करें ओवरटेक

किसी भी गाड़ी को ओवरटेक करते समय हॉर्न को बजाते हुए ओवरटेक करें। ऐसा करने से सामने चल रहे वाहन का ड्राइवर आपको साइड दे देगा और आप आराम से ओवरटेक कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें: अब बार-बार रिजेक्ट नहीं होगा आपका PF क्लेम, EPFO ने जारी किए ये सख्त दिशा-निर्देश

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox