होम / EV Battery Care: अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की करें देखभाल, ऐसे बढ़ाएं इसकी बैटरी लाइफ

EV Battery Care: अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की करें देखभाल, ऐसे बढ़ाएं इसकी बैटरी लाइफ

• LAST UPDATED : December 12, 2022

EV Battery Care: देश में अगर अब आप इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन की सेल्स रिपोर्ट देखते हैं तो इसका ग्राफ आपको लगाताप बढ़ता नजर आएगा। ऐसे में आप भी आने वाले समय में आप भी एक दो पहिया वाहन ले सकते हैं। वहीं अगर आपके पास एक इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन है, तो आपको इसकी देखभाल के लिए कुछ आसान से टिप्स जान लेने चाहिए। ऐसे में आपके वाहन की बैटरी लंबे समय तक चल सकेगी।

सर्विस के समय बैटरी करें रिमूव

अगर आपके इलेक्ट्रिक वाहन में लगी हुई बैटरी के लिए रिमूवल की सुविधा दी गयी है, तो ऐसे में अपने इलेक्ट्रिक वाहन की सर्विस करवाते समय, आप उसकी बैटरी को निकल सकते हैं। ऐसा करने से व्हीकल की धुलाई के समय पानी नहीं भरेगा और बैटरी को नुकसान नहीं पहुंचेगा।

MCV करके जाएं बंद

कभी भी घर से लंबे समय के लिए कहीं जाते समय और अगर आपके अलावा कोई आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर को चलाने वाला न हो तो ऐसे में आप इसकी MCV बंद कर सकते हैं। ऐसा करने से इसमें किसी तरह का करंट नहीं रहेगा और और बैटरी भी डिस्चार्ज नहीं होगी।

ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर पर ही जाना है सही

अपने वाहन को लोकल मैकेनिक से दिखाने से बचना चाहिए। खासकर सर्विस के मामले में आपको सावधानी बरतनी चाहिए। हमेशा अपने व्हीकल की ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर पर ही सर्विस कराना सही होता है। लोकल मैकेनिक के पास पूरी सुविधा न होने की वजह से आपके व्हीकल की सर्विसिंग प्रॉपर तरीके से नहीं हो पाती है।

इस जगह करें पार्किंग

आपको अपने इलेक्ट्रिक वाहन के लिए हमेशा खुली और हवादार जगह को ही पार्किंग के लिए चुनना चाहिए। इसके साथ ही जहां आप इसे पार्क करते हैं, वहां पर फायर स्टॉपर (आग बुझाने वाली मशीन) को भी रख लें। क्योंकि अचानक से किसी तरह की घटना होने पर उससे आग पर काबू पाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: जानें क्यों लगे होते हैं सड़कों पर कई प्रकार के साइन बोर्ड, देते हैं ये संकेत

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox