होम / Indian Car Market: ऑटो एक्सपो में Mahindra के शामिल नहीं होने से मारुति और टाटा को हुआ फायदा, कंपनी ने इसलिए नहीं लिया हिस्सा

Indian Car Market: ऑटो एक्सपो में Mahindra के शामिल नहीं होने से मारुति और टाटा को हुआ फायदा, कंपनी ने इसलिए नहीं लिया हिस्सा

• LAST UPDATED : January 15, 2023
Indian Car Market: 

Indian Car Market: जैसा कि आप सब जानते हैं कि 2020 के बाद से देश में ऑटो एक्सपो (Auto Expo) का आयोजन नहीं हो पा रहा था। लेकिन 2023 की शुरुआत ने इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है और Auto Expo का आयोजन हो गया।

मारूति और टाटा ने बटोरी सुर्खियां  

बता दें कि इस वाहन मेले में बहुत सी नामी वाहन निर्माता कंपनियों ने हिस्सा लिया है। वहीं बहुत सी नामी कंपनियों ने शो से किनारा भी कर लिया। जिसमें सबसे बड़ा नाम भारत की आटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा का है और इसका सबसे बड़ा फायदा मारूति सुजुकी और टाटा मोटर्स को हो रहा है, क्योंकि इन्हीं दो कंपनियों की गाड़ियों पर सबकी नजर है।

टाटा मोटर्स ने लॉन्च किए 20 वाहन  

इस बार के शो में टाटा मोटर्स अपने पैसेंजर और कमर्शियल सेगमेंट को मिलाकर करीब 20 वाहनों के साथ मौजूद है। इन वाहनों में कई इलेक्ट्रिक कारें, मिनी बस, सीएनजी कारें और ट्रक जैसे वाहन शामिल हैं। इस शो में कंपनी ने सिएरा ईवी, कर्व (ईवी और ICE), टाटा हैरियर एसयूवी EV, कॉन्सेप्ट कार अविन्या, पंच सीएनजी और अल्ट्रोज सीएनजी को प्रदर्शित किया है। जिसमें सिएरा और हैरियर ईवी ने सबका ध्यान खींचा है।

मारुति ने पेश की तीन नई SUV

वहीं मारुति सुजुकी ने भी इस बार तीन नई एसयूवी कारों को पेश किया है। शो के पहले दिन कंपनी ने eVX नाम की एक कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक कार को पेश किया जोकि कंपनी पहला इलेक्ट्रिक मॉडल है। इसके साथ ही कंपनी ने दो अन्य नई एसयूवी कारों को पेश किया है। जिसमें 5-डोर जिम्नी एसयूवी और बलेनो आधारित फ्रोंक्स एसयूवी शामिल है, जो एक कूपे स्टाइल में बनाई गई है।

महिंद्रा ने इसलिए नहीं लिया हिस्सा 

ऑटो एक्सपो 2023 में शामिल नहीं होने की वजह से महिंद्रा का इस समय कोई जिक्र नहीं हो रहा है। कंपनी इस समय अपनी इलेक्ट्रिक कारों पर काम कर रही है, जिसको लेकर उसने आक्रामक रुख अपनाया हुआ है। पिछले साल कंपनी ने यूरोप में अपनी 5 नई इलेक्ट्रिक कारों को शोकेस किया था। जो अगले कुछ सालों में बाजार में देखने को मिल सकती हैं। बता दें कि ये सभी कारें बहुत आधुनिक फीचर्स और लुक के साथ नजर आईं थीं। महिंद्रा के पास अपनी इन कारों को ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित करने बहुत बढ़िया मौका था, लेकिन कंपनी ने ऐसा नहीं किया।

ये भी पढ़े:महिंद्रा थार को टक्कर देने के लिए मारूति ने पेश की Jimny SUV, जानें दोनों की विशेषताएं

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox