Monday, July 8, 2024
Homeऑटो-टेकMahindra Scorpio: भारतीय सेना के लिए ऑर्डर हुई महिंद्रा स्कॉर्पियो, 1,470 यूनिट...

Mahindra Scorpio:

Mahindra Scorpio: महिंद्रा एंड महिंद्रा को भारतीय सेना के लिए काम करने का मौका मिला है। आपको बता दे महिंद्रा की स्कॉर्पियो एसयूवी की 1,470 यूनिट को भारतीय सेना के लिए डिलीवर करने का ऑर्डर दिया गया है। महिंद्रा ने एक ऑफिशियल ट्वीट में ये कहा कि कंपनी को ये ऑर्डर स्कॉर्पियो क्लासिक मॉडल के लिए पुराने वर्जन के लिए प्राप्त हुआ है।

कैसी होगी ये स्कॉर्पियो

आपको बता दे आर्मी-स्पेक स्कॉर्पियो में विंडशील्ड के दोनों ओर वर्टिकल टेल-लाइट्स के ठीक ऊपर एक काला प्लास्टिक पैनल दिया गया है। इसके साथ आर्मी-स्पेक महिंद्रा स्कॉर्पियो के इंटिरियर में ग्रे और काले रंग का इंटीरियर और एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट के साथ क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है। और इसके अन्य कई खूबियों के जोड़े जाने की संभावना है, लेकिन फिलहाल इसकी जानकारी नहीं मिल सकी है।

पावरट्रेन

क्योंकि यह स्कॉर्पियो का पुराना मॉडल है इसलिए इसमें 2.2-लीटर डीजल इंजन मिलेगा, जो 140 hp की पॉवर जेनरेट करता है। यह इंजन 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ कनेक्ट है। जबकि नए स्कॉर्पियो क्लासिक में अपडेटेड 2.2-लीटर डीजल इंजन मिलता है, जो कि 130hp की पॉवर प्रोड्यूस करता है।

कई गाड़ियों का इस्तेमाल करती है सेना

आपको बता दे भारतीय सेना में कई वाहनों का प्रयोग किया जाता है। जिसमें Tata Xenon पिक अप, Tata Safari Storme और Maruti Suzuki Gypsy शामिल है। मारूति जिप्सी खासतौर पर आर्मी अधिकारी पसंद करते हैं। मई 2018 में, Tata Motors ने आर्मी-स्पेक थ्री-डोर सफारी स्टॉर्म को सॉफ्ट टॉप के साथ पेश किया था, लेकिन इस गाड़ी को सेना में शामिल नहीं किया गया है।

जिप्सी का होगा रिप्लेसमेंट

आपको बता दे मार्च 2022 में एक रिपोर्ट में ऐसा कहा गया था कि भारतीय सेना धीरे धीरे जिप्सी को रिप्लेस करने का विचार कर रही है। जिसमें स्कॉर्पियो को भी विकल्प बनाने पर विचार किया जा सकता है। भारतीय सशस्त्र बल इलेक्ट्रिक वाहनों को भी अपने बेड़े में भी शामिल करना चाहते हैं। हाल ही में एयरफोर्स ने अपने बेड़े में 12 नेक्सॉन ईवी को शामिल किया है।

 

ये भी पढ़े: बच्चों को देना चाहते कुछ खास गिफ्ट तो ले ये न्यू लॉन्च स्मार्ट वॉच, मिलेंगे सेफ्टी के साथ कई अन्य फीचर

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular