Tuesday, July 9, 2024
Homeऑटो-टेकMaruti Upcoming Cars: 2023 में आने वाली हैं मारूति की ये शानदार...
Maruti Upcoming Cars:

Maruti Upcoming Cars: ऑटोमोबाइल सेक्टर में मशहूर मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) लगातार ही अपनी आक्रामक रणनीति पर काम कर रही है जिसका एक टीजर अगले साल देखने को मिलने वाला है। बता दें कि  कंपनी 2023 में 3 नए यूटिलिटी व्हीकल्स को लॉन्च करेगी साथ ही ब्रेज़ा और ग्रैंड विटारा का सीएनजी वर्जन भी लॉन्च कर सकती है।

कंपनी लॉन्च करेगी नई MPV

बता दें कि कंपनी अगस्त 2023 तक देश में दो नई एसयूवी लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है। इतना ही नहीं अगले साल के त्योहारी सीजन तक कंपनी देश में टोयोटा की नई इनोवा हाईक्रॉस पर आधारित एक नई एमपीवी पेश करेगी। साथ ही ऑटो एक्सपो 2023 में कंपनी कोडनेम YTB और 5-डोर जिम्नी लाइफस्टाइल SUV को भी पेश करने वाली है।

जिम्नी की होगी लॉन्चिंग 

बता दें कि 2023 ऑटो एक्सपो में 5-डोर मारुति जिम्नी का ग्लोबल डेब्यू होगा। यह कार 3-रो वर्जन में वैकल्पिक रूप में साइड फेसिंग जंप सीटों के साथ 5 और 7-सीट लेआउट में पेश किए जाने की उम्मीद है। इतना ही नहीं इसमें माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन मिलेगा जिसमें टू-व्हील-ड्राइव हाई (2H) और फोर-व्हील-ड्राइव हाई (4H) का विकल्प मिलेगा जो कार को बेहतरीन ऑफ रोडिंग क्षमताओं से लैस होगी।

मारूति MPV

मारूति MPV मारुति सुजुकी का सबसे महंगा मॉडल होगा, जोकि टोयोटा की इनोवा हाइक्रॉस एमपीवी पर आधारित होगा और इसे अगले साल त्योहारी सीजन के दौरान लॉन्च किया जाएगा। टोयोटा, मारूति को इनोवा हाईक्रॉस की आपूर्ति करेगी, जिसमें बाजार में लॉन्च करने से पहले मारुति कुछ बदलाव करेगी। इतना ही नहीं यह मजबूत हाइब्रिड तकनीक से लैस होगी।

महिंद्रा 5 डोर Thar

महिंद्रा अपनी बेहद लोकप्रिय ऑफ रोड एसयूवी Thar का 5 डोर वर्जन अगले साल लॉन्च करने वाली है। इस कार की लंबाई मौजूदा थार से अधिक होगी और इसमें स्पेस भी अधिक मिलेगा। लेकिन इसका पावरट्रेन इसके मौजूदा मॉडल के समान ही रहेगा। इस कार की भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग जारी है, जिसे कई बार स्पॉट किया जा चुका है।

ये भी पढ़ें: स्टार किड्स को लॉन्च करने पर करण जौहर ने जताया अफसोस, कहा- ‘कोई नहीं देखेगा मेरे फिल्में’

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular