होम / Safe Driving Tips: गाड़ी चलाते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो जा सकती है आपकी जान

Safe Driving Tips: गाड़ी चलाते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो जा सकती है आपकी जान

• LAST UPDATED : December 12, 2022
Safe Driving Tips:

Safe Driving Tips: आज के समय में लगभग हर किसी के पास आने-जाने के लिए वाहन है और वह हर दिन ड्राइविंग करते हैं। लेकिन ऐसे बहुत कम लोग हैं जो सुरक्षित ड्राइविंग के लिए जागरूक रहते हैं। ड्राइविंग के दौरान बहुत से लोग काफी सारी गलतियां करते हैं, जिससे उनकी जान को खतरा हो सकता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आपको सुरक्षित ड्राइविंग के लिए जरूर अपनाना चाहिए।

मोबाइल का इस्तेमाल पड़ सकता भारी

ऐसे बहुत सारे लोग है जो कार या बाइक चलाते समय मोबाइल का प्रयोग करते हैं। इस दौरान वो बात करने या फिर मैसेज देखने में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि उन्हें यह ध्यान ही नहीं रहता है कि वह वाहन चला रहे हैं। इसलिए आपको वाहन चलाते समय कभी भी मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है।

हेडफोन से हो सकता जान को खतरा 

ड्राइविंग करते समय बहुत से लोग अपने कानों में हेडफोन लगाकर फोन पर बात करते हैं या गाने सुनते रहते हैं। ऐसा करना आपके लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हेडफोन लगाने से बाहर की कोई भी आवाज हमें सुनाई नहीं देती है, जिससे एक्सीडेंट होने का खतरा बढ़ जाता है।

गाड़ी में तेज आवाज में न सुने गाने

बहुत से लोग कार चलाते समय बहुत तेज आवाज में गाने सुनते हैं, जिसके लिए अलग से वो सब-वूफर और एंपलीफायर का भी इस्तेमाल करते हैं। इससे न केवल आपको बल्कि सड़क पर साथ चल रहे अन्य लोगों को भी परेशानी हो सकती है। साथ ही आपको बाहर के ट्रैफिक की आवाज भी नहीं सुनाई देती है, जिससे दुर्घटना हो सकती है।

पुलिस काट सकती है चालान 

आपको बता दें कि ऊपर बताई गई सभी बातें ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन मानी जाती हैं और ऐसा करते हुए पकड़े जाने पर ट्रैफिक पुलिस आपका भारी चालान भी काट सकती है।

ये भी पढ़ें: ऋतिक रोशन ने ऋषभ शेट्टी की पेशकश के लिए लिखे ये शब्द, फिल्म को बताया शानदार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox