होम / Sony Electric Car: इलेक्ट्रॉनिक दिग्गज सोनी पहली बार लॉन्च करेगी प्रीमियम ईवी कार, जानें पूरी खबर

Sony Electric Car: इलेक्ट्रॉनिक दिग्गज सोनी पहली बार लॉन्च करेगी प्रीमियम ईवी कार, जानें पूरी खबर

• LAST UPDATED : October 13, 2022

Sony Electric Car:

इलेक्ट्रिक गैजेट्स के लिए पहचानी जाने वाली दिग्गज टेक कंपनी सोनी (Sony) इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की दुनिया में कदम रखने वाली है। सोनी (Sony) जल्द ही अपने पहले इलेक्ट्रिक वाहन (EV) के पहले बैच को शुरू करने की योजना बना रही है। जिसे Sony Group Corp होंडा मोटर के साथ साझेदारी के तहत 2026 तक लॉन्च कर सकता है। रिपोर्ट की माने तो यह इलेक्ट्रिक वाहन एक ऑनलाइन बिक्री मॉडल के जरिए अमेरिका और यूरोप में संभावित ग्राहकों को बेचे जाएंगे। भारत में इस कार को देखने के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

इसी साल जून में किया समझौता

इस साल जून में सोनी होंडा मोबिलिटी बनाने के लिए सोनी और होंडा साथ आए हैं। इस साझेदारी के तहत कंपनी व्यक्तिगत ग्राहकों के लिए मोबिलिटी ऑप्शंस विकसित करने के लिए टॉप गियर में काम कर रही हैं। यानि कि सोनी नई कार के लिए ऑनबोर्ड कंट्रोलर से लेकर क्लाउड-आधारित सेवाओं तक सॉफ्टवेयर सिस्टम प्रदान करेगी। जबकि होंडा मोबिलिटी पर काम कर रही है और इसके बैटरी पावर पर काम करेगी। अपकमिंग कार को विजन-एस 02 नाम दिया गया है, जो कि लेवल 3 ऑटोनॉमस ड्राइव सिस्टम के साथ देखे जाने की उम्मीद है।

Sony Vision-S Electric Car

Sony Vision-S Electric Car

ये है योजना

सोनी होंडा मोबिलिटी इंक. (प्लांड) के प्रतिनिधि निदेशक, अध्यक्ष और सीईओ यासुहिदे मिजूनो और होंडा मोटर कंपनी लिमिटेड के वरिष्ठ प्रबंध अधिकारी ने पहले कहा था, “हम सोनी की सेंसिंग टेक्नोलॉजी और होंडा की मूल गतिशीलता विकास क्षमताओं जैसे विभिन्न क्षेत्रों में दोनों कंपनियों के पास मौजूद तकनीकी संपत्तियों का पूरी तरह से फायदा उठाने की योजना बना रहे हैं, ताकि मोबिलिटी और सर्विस को महसूस किया जा सके जो हमारे ग्राहकों को प्रेरित और उत्साहित करते हैं।”

लग्जरी कारों से कम हो सकती है कीमत

सोनी होंडा मोबिलिटी के इस इलेक्ट्रिक वाहन को प्रीमियम ईवी सेगमेंट में पेश किया जाएगा। जिसका मतलब है कि इसके बड़े पैमाने पर बाजार की खपत के लिए एक सस्ता वाहन नहीं होने की उम्मीद है। लेकिन ऐसी संभावना है कि इसकी कीमत लग्जरी कार ब्रांडों से कम हो। सोनी को ईवी के अंदर सॉफ्टवेयर सिस्टम लगाने का काम सौंपा गया है और यह क्लाउड-आधारित सर्विस और इन-केबिन इंटरटेनमेंट ऑप्शंस का जिम्मा उठाएगी। इसके अलावा, यह लेवल 3 ऑटोनॉमस ड्राइव क्षमताओं के लिए कई सेंसर भी लगाएगी।

Sony Vision-S Electric Car

Sony Vision-S Electric Car

होंडा ने क्यों लगाया सोनी पर दाव? 

दूसरी तरफ होंडा पर ईवी के लिए प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने और इसके उत्पादन की भी जिम्मेदारी है। कंपनी ईवी क्षेत्र में अपने प्रतिद्वंद्वियों को टक्कर देने पर विचार कर रही है जिसके लिए उसने सोनी के साथ साझेदारी पर दांव लगाया है ताकि वह इस सेगमेंट में अपनी बढ़त और बिक्री दोनों बढ़ा सके। दशकों से कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में एक बड़ी खिलाड़ी सोनी और मोबिलिटी में विशेषज्ञता हांसिल किए होंडा के एक साथ मिल जाने से जॉइन्ट वेंचर से आने वाली ईवी की नई लाइनअप को फायदा होने की उम्मीद है।

Sony Vision-S Electric Car

Sony Vision-S Electric Car

ये होंगी कार की खासियत 

जानकारी के मुताबिक, विजन-एस 02 एक डुअल-इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप के साथ आती है, जो 268hp की पावर जनरेट करने में सक्षम है। कार को सिंगल चार्ज पर 180 किमी प्रति घंटे की रेंज से चलाया जा सकता है। इस ई-कार में आपको ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम भी देखने को मिल सकता है।

ये भी पढ़ें: दिल्ली नगर निगम ने दी खुशखबरी, अब बर्थ सर्टिफिकेट में ऑनलाइन जोड़ पाएंगे बच्चे का नाम

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox