होम / Steering Wheel Vibration: अगर आपकी कार की स्टीयरिंग भी करती है कंपन तो ऐसे समझें क्या हो सकती इसमें परेशानी

Steering Wheel Vibration: अगर आपकी कार की स्टीयरिंग भी करती है कंपन तो ऐसे समझें क्या हो सकती इसमें परेशानी

• LAST UPDATED : January 14, 2023

Steering Wheel Vibration:

Steering Wheel Vibration: आज के युवा कार चलाते समय किसी बात का ध्यान नहीं रखते है, वह अपनी धुन में ही मस्त रहते हैं। खासकर, तब भी जब कार की स्टीयरिंग में कंपन हो रहा हो। आपको बता दे इसकी एक वजह ये भी हो सकती है कि कार चलाने वाले को इसकी जानकारी ही न हो। इसलिए आज हम स्टीयरिंग से जुडी कुछ चीजों की जानकारी के बारे में बात करेंगे। जिसके बारे में अमूमन हर किसी को पता होना चाहिए।

व्हील बेयरिंग का अचानक टूटना

आपको बता दे जब कभी आपकी कार चलते समय अचामक डगमगाने लगे तो इसका कारण व्हील बेयरिंग का टूटना हो सकता है। व्हील बेयरिंग के टूटने से गाड़ी में कंपन होने लगता है। ऐसा होने पर गाड़ी को तुरंत मैकेनिक को दिखाना चाहिए। इसके अलावा कंपन महसूस होने पर एक बार वाहन के टायर का प्रेसर भी चेक करा लेना चाहिए। टायरों में प्रेसर के कम ज्यादा होने से भी ऐसा हो सकता है।

टायर का सपाट होना

आपको बता दे अगर आपकी गाड़ी की स्टीयरिंग व्हील कंपन करती है, तो एक बार गाड़ी के टायरों को चेक करना चाहिए। अगर गाड़ी के टायर घिसकर बिलकुल सपाट हो चुके हैं, तो स्टीयरिंग में कंपन की वजह ये भी हो सकती है।

व्हील का डिस्बैलेंस होना

आपको बता दे गाड़ी की स्टीयरिंग कंपन की एक वजह व्हील का डिस्बैलेंस होना भी हो सकता है। हालांकि व्हील का डिस्बैलेंस होना केवल स्टीयरिंग के लिए ही नहीं, बल्कि पहियों के लिए भी नुकसानदायक होता है। इसके साथ ही गाड़ी की कंट्रोलिंग भी ठीक से नहीं हो पाती। तब तो बिलकुल भी नहीं जब बारिश या सर्दी का मौसम हो, क्योंकि ऐसे में सड़कें गीली होती हैं।

 

ये भी पढ़े: पानी भरने गई किशोरी बनी दरींदों का शिकार, किशोरी का किया गैंगरेप

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox