होम / Thar vs Maruti Jimny: महिंद्रा थार को टक्कर देने के लिए मारूति ने पेश की Jimny SUV, जानें दोनों की विशेषताएं

Thar vs Maruti Jimny: महिंद्रा थार को टक्कर देने के लिए मारूति ने पेश की Jimny SUV, जानें दोनों की विशेषताएं

• LAST UPDATED : January 15, 2023
Thar vs Maruti Jimny:

Thar vs Maruti Jimny: ऑटो सेक्टर में महिंद्रा थार (Mahindra Thar) को टक्कर देने के लिए मारुति सुज़ुकी ने अपनी Jimny SUV को मार्केट में उतार दिया है। लंबे इंतजार के बाद कंपनी इस कार का निर्माण अपने गुजरात स्थित प्लांट में करेगी, और इसे यहीं से पूरी दुनिया में एक्सपोर्ट करेगी। इस खबर आज हम आपको इन दोनों कारों की तुलना करके बताने वाले हैं।

डाइमेंशन कंपेरिजन

कुछ मामलों में Maruti Jimny महिंद्रा की थार से थोड़ी कम है। बता दें मारूति जिम्नी की लंबाई 3985mm, चौड़ाई 1645mm और ऊंचाई 1720mm है। वहीं इसका व्हीलबेस 2590mm और ग्राउंड क्लियरेंस 210mm है। जबकि महिंद्रा थार में लंबाई 3985mm, चौड़ाई 1820mm, ऊंचाई 1850mm है। वहीं इसका व्हीलबेस 2450mm और ग्राउंड क्लियरेंस 226mm है।

वहीं बात करें चौड़ाई और ऊंचाई की तो महिंद्रा थार 3 डोर चौड़ाई और ऊंचाई के मामले में 5 डोर जिम्नी से आगे है। लेकिन Jimny का व्हीलबेस थार से अधिक है। वाटर वेडिंग कपैसिटी के मामले में महिंद्रा थार 625 mm के साथ जिम्नी के 300 mm के मुकाबले बहुत अधिक है।

इंजन कंपेरिजन

इंजन के मामले में महिंद्रा थार, मारूति की जिम्नी से बहुत आगे है। Thar में 2.0 लीटर पेट्रोल और 2.2 लीटर डीजल इंजन के साथ 4X4 और 4X2 ड्राइवट्रेन का विकल्प मिलता है। जबकि मारूति जिम्नी में 1.5L डीजल पेट्रोल इंजन के साथ केवल 4X4 ड्राइव ट्रेन मिलता है।

यहां होगा कंपटीशन

यदि मजबूत और मस्कुलर लुक की बात करें तो महिंद्रा थार काफी शानदार रोड प्रेजेंस देती है। जबकि मारुति जिम्नी एक डिसेंट और क्यूट लुक ऑफ रोड कार है। कीमत में मामले में Thar 9.99 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर बाजार में मौजूद है। हालांकि मारुति जिम्नी के कीमतों की घोषणा नहीं की गई है। लेकिन इसकी कीमत के थार की कीमत को तगड़ी टक्कर देने की उम्मीद है साथ ही जिम्नी का माइलेज भी Thar से अधिक हो सकता है।

ये भी पढ़े: ले ऑफ का दौर जारी, वोडाफोन-आइडिया करेगी सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox