Thursday, July 4, 2024
HomeBreaking NewsChandigarh Mayor Election: चंडीगढ़ में होगा AAP का मेयर, SC का बड़ा...

Chandigarh Mayor Election: चंडीगढ़ में होगा AAP का मेयर, SC का बड़ा फैसला

India News (इंडिया न्यूज़),Chandigarh Mayor Election: सुप्रीम कोर्ट ने चंडीगढ़ मतगणना विवाद में रिटर्निंग ऑफिसर अनिल मसीह की ओर से खराब किए गए 8 मतपत्रों को वैलिड करार देते हुए AAP और कांग्रेस के संयुक्त उम्मीदवार कुलदीप कुमार को चंडीगढ़ का मेयर घोषित किया है। साथ ही, SC ने चुनाव अधिकारी रहे अनिल मसीह को अवमानना का नोटिस जारी किया है।

SC ने AAP के पक्ष में सुनाया फैसला

दरअसल, SC ने मंगलवार (20 फरवरी) को चंडीगढ़ मेयर चुनाव में दोबारा मतगणना का निर्देश देते हुए कहा कि रद्द किए गए 8 मतपत्रों की गिनती की जाए। वहीँ, सुनवाई के दौरान पंजाब – हरियाणा HC की तरफ से नियुक्त न्यायिक अधिकारी ने SC में मतपत्र सहित अन्य रिकॉर्ड पेश किए। इस दौरान SC ने मतपत्रों की जांच की और कहा कि AAP उम्मीदवार के पक्ष में डाले गए 8 वोट वैध थे।

CM केजरीवाल ने SC का जताया आभार

वहीँ, चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने खुशी जताई। उन्होंने कहा है कि इस कठिन समय में लोकतंत्र को बचाने के लिए SC को धन्यवाद!

जानें पूरा मामला

बता दें, बीते 30 जनवरी को चंडीगढ़ में मेयर चुनाव के लिए वोटिंग हुई थी। इस चुनाव में BJP के प्रत्याशी मनोज सोनकर ने AAP के उम्मीदवार कुलदीप कुमार को 4 वोटें के अंतर से हराया। जहाँ मनोज सोनकर को 16 वोट मिले, वहीँ कुलदीप कुमार को 12 वोट मिले। तब इस चुनाव में पीठासीन अधिकारी रहे अनिल मसीह ने 8 वोटों को रद्द कर दिया। इसको लेकर AAP और कांग्रेस ने दावा किया था कि भाजपा के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के सदस्य श्री मसीह ने जानबूझकर वोटों को अमान्य कर दिया था।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular