Thursday, July 4, 2024
Homeबड़ी खबरOnline Fraud: विदेशी नागरिक से ऑनलाइन धोखाधड़ी, ED ने किये करोड़ों जब्त

Online Fraud: विदेशी नागरिक से ऑनलाइन धोखाधड़ी, ED ने किये करोड़ों जब्त

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Online Fraud: नई दिल्ली में ED ने एक बड़े ऑनलाइन धोखाधड़ी मामले का खुलासा किया है। एक विदेशी नागरिक से करीब 4 करोड़ डॉलर (लगभग 320 करोड़ रुपये) की रकम हड़प ली गई थी। आरोपित गिरोह ने पीड़ित को क्रिप्टोकरेंसी खाते में निवेश के नाम पर लुभाया और उसके बैंक खाते से पैसे निकालवा लिए।

ED की कई राज्यों में छापेमारी

ED ने दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कई ठिकानों पर छापेमारी की है। इस दौरान आरोपित प्रफुल गुप्ता और अन्य के पास से 7.6 करोड़ रुपये की विदेशी करेंसी और सोना जब्त किया।

क्रिप्टोकरेंसी खाते में ट्रांसफर करवा लिए।

CBI ने FIR के आधार पर बुधवार को यह कार्रवाई की गई। आरोपियों ने पीड़ित से संपर्क किया और उसका विश्वास जीतकर उसके बैंक खाते से 4 लाख डॉलर क्रिप्टोकरेंसी खाते में ट्रांसफर करवा लिए।
जांच में पता चला कि इस रकम को क्रिप्टो मुद्रा में बदलकर अन्य आरोपितों को हस्तांतरित कर दिया गया। इसके बाद यह रकमसे प्रफुल गुप्ता और उनकी मां सरिता गुप्ता तक पहुंच गई।
डमी कंपनियों के ज़रिये लूटा
फिर नकली डमी कंपनियों के जरिए इस रकम को भारतीय बैंकों में एफडी और सोना खरीदने के लिए इस्तेमाल किया गया। प्रफुल गुप्ता, सरिता गुप्ता, कुणाल अलमादी, गौरव पाहवा, ऋषभ दीक्षित सहित कई अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज है।

जांच में डिजिटल साक्ष्य जुटाए गए हैं। ईडी की टीमें अभी भी जांच में जुटी हुई हैं। यह पूरा मामला दिल्ली से लेकर अन्य राज्यों तक फैला हुआ है।

Also Read:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular