Thursday, May 9, 2024
HomeDelhiSwine Flu: दिल्ली- NCR में स्वाइन फ्लू ने दी दस्तक, अब तक...

Swine Flu: दिल्ली- NCR में स्वाइन फ्लू ने दी दस्तक, अब तक एक की मौत

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Swine Flu: राजनगर एक्सटेंशन स्थित फॉर्च्यून रेजीडेंसी में रहने वाले 54 वर्षीय रविंद्र कुमार जैन को 16 अप्रैल को बुखार और खांसी की शिकायत हुई थी। 18 अप्रैल को हालत बिगड़ने पर उन्हें कविनगर स्थित सर्वोदय अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 21 अप्रैल को डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। जिले में पांच साल बाद स्वाइन फ्लू से मरीज की मौत का मामला सामने आया।

स्वाइन फ्लू से मरीज की मौत 

21 अप्रैल को डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग को निजी अस्पताल में उपचार के दौरान मौत की सूचना मिली। सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधर ने स्वाइन फ्लू से मौत की पुष्टि की है, लेकिन यह भी कहा है कि जांच रिपोर्ट नहीं मिली है।

ये भी पढ़ें:  Arvind Kejriwal: कोर्ट से केजरीवाल को एक और झटका, डॉक्टर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग…

इलाज के दौरान हुई मौत

राजनगर एक्सटेंशन में रहने वाले कपड़ा व्यापारी को बुखार के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था। निमोनिया और सांस लेने में दिक्कत की शिकायत पर डॉक्टरों ने मरीज की स्वाइन फ्लू की जांच कराई। जांच में स्वाइन फ्लू की पुष्टि होने पर उसका उपचार भी शुरू कर दिया गया। सोमवार को उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। इससे पहले 2019 में भी स्वाइन फ्लू के कई मामले मिले थे और मौतें भी हुई थीं।

स्वाइन फ्लू के लक्षण?

स्वाइन फ्लू एक संक्रामक श्वसन रोग है जो इन्फ्लुएंजा ए1 वायरस के कारण होता है। यह बीमारी सूअरों में पाई जाती है, लेकिन बहुत ही दुर्लभ मामलों में यह इंसानों में भी फैल सकती है। इसके कुछ अन्य उपप्रकार भी हो सकते हैं जैसे H1N2, H3N1 और H3N2। इसके लक्षण शरीर में ठंड लगना, बुखार, खांसी, गले में खराश, थकान, उल्टी, शरीर में दर्द, सिरदर्द, नाक बहना आदि हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Delhi Weather: कई राज्यों में लू का कहर जारी, 40 डिग्री पार पहुंचेगा टेंपरेचर

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular