Thursday, May 9, 2024
Homeकाम की बातSavings Account Services Charges: सेविंग्स अकाउंट सर्विस चार्ज में बदलाव, Yes Bank...

Savings Account Services Charges: सेविंग्स अकाउंट सर्विस चार्ज में बदलाव, Yes Bank और ICICI Bank ने उठाये ये बड़े कदम

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Savings Account Services Charges: बैंक अकाउंट वाले लोगों के लिए एक बहुत बड़ी जानकारी की बात सामने आयी है| Yes Bank और ICICI Bank, ने अपने सेविंग्स अकाउंट की सर्विस चार्जेज में बदलाव की घोषणा की है। इन बैंकों ने सर्विस अकाउंट पर सर्विस चार्ज बढ़ा दिया है| यह बदलाव 1 मई, 2024 से लागू होगा। अगर आपका भी अकाउंट इन दो बड़े बैंकों में है तो नीचे प्रदान करी हुई इनफार्मेशन को बड़ी ध्यान से पढ़े।

हम आपको यह भी बता दें कि सर्विस चार्जेज के इस नए निर्धारण के साथ-साथ, दोनों बैंकों ने कुछ अकाउंट्स को बंद करने का भी निर्णय लिया है। इस बदलाव के तहत, सेविंग्स अकाउंट के अलग-अलग वैरिएंट्स के मिनिमम एवरेज बैलेंस में संशोधन किया गया है।

बैंक के बदले हुए चार्जेज और एवरेज बैलेंस

यस बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, जिन लोगों का अकाउंट प्रो मैक्स है, उनके लिए मिनिमम एवरेज बैलेंस 50,000 रुपये होगा। उन्हें मैक्सिमम चार्ज के लिए 1,000 रुपये की लिमिट फिक्स की गई है। साथ ही, जिन ग्राहकों के पास सेविंग अकाउंट प्रो प्लस, Yes Essence SA और YES Respect SA हैं, उनके लिए मिनिमम बैलेंस अब से 25,000 रुपये होगा। अगर किसी ग्राहक के पास Saving Account PRo अकाउंट है, तो उनके लिए मिनिमम बैलेंस 10,000 रुपये होगा। इसके लिए मैक्सिमम 750 रुपये की लिमिट फिक्स की गई है।

ये भी पढ़ें: Air Taxi: अब दिल्ली से गुड़गांव बस 7 मिनट में, जानिए कैसे

Savings Account Services Charges: ये खाते हो जायेगे बंद

इसी के साथ, यस बैंक ने कुछ अकाउंट्स को बंद करने का निर्णय लिया है, जैसे कि Saving Exclusive, Yes Saving Select सहित कुछ ऐसे अकाउंट्स हैं। ग्राहकों को अपने अकाउंट के नए नियमों का पालन करने की सलाह दी जा रही है।

ICICI बैंक के बदलाव

ICICI बैंक ने अपने सेविंग्स अकाउंटों के कई तरह के नियमों में बदलाव की घोषणा की है। इसमें मिनिमम एवरेज बैलेंस, कैश ट्रांजेक्शन चार्ज, एटीएम इंटरचेंज फीस आदि शामिल हैं। बैंक ने कुछ अकाउंट्स को बंद करने का भी ऐलान किया है, जैसे कि एडवांटेज वुमन सेविंग अकाउंट, प्रीविलेज अकाउंट्स एडवांटेज वुमन सेविंग अकाउंट, अस्सेट लिंक्ड सेविंग अकाउंट और ऑरा सेविंग अकाउंट।

Savings Account Services Charges: रेगुलेटर सेविंद अकाउंट में भी होंगे कुछ बदलाव

आईसीआईसीआई बैंक ने अपने रेगुलेटर सेविंद अकाउंट में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। अब डेबिट कार्ड की एनुअल फीस को 2,000 रुपये किया गया है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में यह फीस 1000 रुपये होगी। अब साल में 25 पन्ने वाली चेक बुक के लिए कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लिया जाएगा, लेकिन इसके बाद हर पन्ने के लिए 4 रुपये चुकाए जाएंगे। आईएमपीएस के ट्रांजेक्शन अमाउंट पर चार्ज लगेगा, जो ट्रांजेक्शन की वैल्यू पर निर्भर करेगा और यह चार्ज 2.50 से 15 रुपये के बीच होगा।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular