Tuesday, July 9, 2024
HomeLifestyleBenefits Of Wheatgrass Juice: व्हीटग्रास जूस में छिपें है कई राज, जानिए...

Benefits Of Wheatgrass Juice:

Benefits Of Wheatgrass Juice: आजकल के बिजी शेड्यूल में हर किसी को खुद के लिए टाइम निकालना बहुत मुश्किल हो गया है। जब बात हेल्थ की आती है तो लोग किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करते हैं। लोग हेल्दी लाइफ जीने के लिए प्राकृतिक फल, सब्जियों और जड़ी-बूटियों को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बना लेते है। क्या आप जानते हैं कि जिस घास पर हम बैठते हैं, डेली वॉक करते हैं उस व्हीटग्रास को एक पावरफुल सुपरफूड कहा जाता है। तो आईए जानते हैं व्हीटग्रास जूस पीने के हमारे शरीर में क्या-क्या फायदे हैं….

पोषक तत्वों से भरपूर होता व्हीटग्रास 

डॉक्टरों के अनुसार, व्हीटग्रास जूस में कई पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जिससे कि ये फ्री रेडिकल्स और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से लड़ने में यह काफी मददगार है। व्हीटग्रास में विटामिन A, C और E के साथ-साथ आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और अमीनो एसिड होता है।

इन्फेक्शन को रखता दूर

आपको बता दे अगर आप स्किन पर व्हीटग्रास के रस का इस्तेमाल करेंगे तो यह संक्रमण को रोकने के साथ जलन और घावों का इलाज भी करता है। शोध बताते हैं कि रोजाना व्हीटग्रास जूस पीने से एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी संक्रमणों का इलाज करने में काफी मदद मिल सकती है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में असरदार

दिल का हेल्दी रहना पूरे स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है। क्यों कि दि्लय अंग माना जाता है। अध्ययनों ने ऐसा दावा किया है कि व्हीटग्रास जूस पीने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में काफी मदद मिलती है। खराब कोलेस्ट्रॉल दिल संबंधी बीमारियों का खतरा पैदा करता है।

वजन घटाने में मददगार

व्हीटग्रास जूस वजन घटाने में मदद करता है। क्योंकि ये मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देने का काम करता है। व्हीटग्रास थायलाकोइड्स से भरपूर होता है, जो पौधों में पाए जाने वाले छोटे कंपार्टमेंट्स होते हैं। इनमें क्लोरोफिल पाया जाता है, जो वजन घटाने में आपकी काफी मदद करता है।

 

ये भी पढ़े: इन वजहोें से आती है मुंह से बदबू, जानिए इससे छुटकारा पानें का उपाए

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular