Tuesday, July 9, 2024
HomeLifestyleKesar Ke Fayde: खतरनाक बीमारियों को खत्म करता केसर, जानिए इससे मिलने...

Kesar Ke Fayde:

Kesar Ke Fayde: केसर, जो भारतीय बाजार में सबसे महंगा कहा जाने वाला मसाला होता है। बता दे यह क्रोकस सैटिवस फूल में मिलता है। आपको बता दे फूलों से छोटे धागों को निकाल कर केसर बनाया जाता है। यही वजह है कि यह दुनिया का सबसे महंगा मसाला होता है। इसके अलावा बता दे केसर महंगा होने के साथ काफी फायदेमंद भी होता है। इसमें कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं।

मूड सही करने में करता मदद
बता दे केसर का प्रयोग करने से मूड सही होता है। इसके प्रयोग से चिंता और तनाव दूर होता है। इससे दिमाग की सूजन भी कम होती है।
पाचन को बनाता बेहतर 
बता दे सर्दियों में केसर का उपयोग पाचन में मदद करता है। यह पाचन अंगों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाता है।
इम्नियूनिटी बूस्ट करता 
एंटीऑक्सिडेंट और एंटीइनफेमेटरी कम्पाउड के हाई लेवल के कारण केसर एक नेचुरल एम्यूनिटी बूस्टर है। इससे सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन बढ़ता है, जिससे बीमारियों और संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है।
आंखों की रोशनी को बढाता 
आपको बता दे केसर में क्रोसिन और सैफ्रानल जैसे कैरोटेनॉयड्स पाए जाते हैं। ये हेल्थ के लिए बेनिफिट्स होते हैं। ये आंखों को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने का काम करते हैं। केसर के प्रयोग से मोतियाबिंद की समस्या भी खत्म हो जाती है।
ब्लड प्रेशर करता कंट्रोल 
ब्लड वेसल्स वाहिकाओं को चौड़ा करके और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाकर यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में केसर मदद करता है। इससे हार्ट डिजीज, स्ट्रोक और कई अन्य तरह की समस्याएं भी खत्म हो जाती हैं।
त्वचा के लिए लाभदायक
बता दे त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए पुराने समय से ही केसर का इस्तेमाल किया जाता है। इससे मुंहासे, काले धब्बे और दाग-धब्बे मिट जाते हैं। इससे स्किन ग्लो करती है।
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular