Tuesday, July 9, 2024
HomeLifestyleSummer Problem For Health: बढ़ती गर्मी ने लोगों को किया परेशान, जानिए...

India News (इंडिया न्यूज़), Summer Problem For Health, दिल्ली: इन दिनों नॉर्थ इंडिया में लोगों का गर्मी से बुरा हाल है। लोगों को डिहाइड्रेशन की समस्याएं हो रही है। गर्मियों में लोग अपनी सेहत का चाहे जितना भी ध्यान रख ले उन्हें कहीं ना कहीं किसी न किसी समस्याओं का शिकार होना ही पड़ रहा है। गर्मियों में लोगों को कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ता है तो आईए जानते हैं आज गर्मियों में किन-किन कारणो से आपको दिक्कत हो सकती है।

गर्मियों में होने वाली दिक्कतें
  • गर्मी में आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। साथ ही आप आप नींबू पानी, नारियल पानी शिकंजी या फिर तरल पदार्थों का सेवन करें।
  • गर्मियों के मौसम में आपको घमौरी की दिक्कत हो सकती है। इससे बचने के लिए आप कॉटन या सूती कपड़े पहन सकते हैं, ताकि आपकी त्वचा भी सांस ले सके। नहाने के बाद शरीर सुखा कर कपड़े पहने।
  • गर्मियों में आपको फूड पॉइजनिंग की परेशानी हो सकती है। इससे बचने के लिए आप हरी सब्जी खाए। इसके आलावा अगर आप नॉनवेज खा रहे हैं तो उसे पूरी तरह पका कर ही खाएं। बासी खाने को बिल्कुल भी न खाएं और बाहर के खाने से परहेज ज़रूर करें।
  • गर्मी में आपको लू लग सकती है। इसे मेडिकल टर्म में ‘हाइपरथर्मिया’ कहते है। गर्मी के मौसम में होने वाली सबसे कॉमन बीमारियों में से ये एक है।
  • गर्मी के कारण टॉयलेट में इंफेक्शन होने की दिक्कत हो सकती है। जिसमें ऑक्सजलेट, फॉस्फेट, यूरेट, यूरिक एसिड और अमीनो एसिड के छोटे-छोटे कण किडनी में जमा होने लगते हैं। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को यूरीनरी इंफेक्शन का खतरा ज्यादा रहता है।

 

ये भी पढ़े: AI के साथ हो रहा खिलवाड़, पहलवानों की तस्वीर को बदल फैलाई जा रही फेक न्यूज

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular