Monday, May 20, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Henley Passport Index 2024: सबसे शक्तिशाली है इस देश का पासपोर्ट, जानें...

Henley Passport Index 2024: सबसे शक्तिशाली है इस देश का पासपोर्ट, जानें कहां रैंक करता है भारत?

India News (इंडिया न्यूज़)Henley Passport Index 2024 : दुनियाभर में घूमने के लिए पासपोर्ट की काफी जरूरत पड़ती है। एक शक्तिशाली पासपोर्ट उस देश के नागरिकों को बिना वीजा के अलग-अलग मुल्कों में ट्रेवल करने की काफी मदद करता है। ऐसे में हेनले पासपोर्ट इंडेक्स देशों की मजबूती के आधार पर उनके पासपोर्ट को रैंकिंग देता है। बता दें,हाल ही में हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2024 जारी हुआ है। इस लिस्ट में कौन-सा देश किस नंबर पर है और भारत कहां रैंक कर रहा है आइये जानते हैं।

सूची में टॉप पर फ्रांस के साथ अन्य कई देश

इस सूची में टॉप करते हुए फ्रांस का पासपोर्ट दुनिया में सबसे मजबूत बन गया है। अब फ्रांस के नागरिक 194 देशों में बिना वीजा के जा सकते हैं। हालाँकि, टॉप पर सिर्फ फ्रांस ही नहीं बल्कि जापान, जर्मनी, इटली, स्पेन और सिंगापुर भी हैं।

भारत के रैंकिंग का हाल?

मालूम हो, जहाँ वर्ष 2023 में भारतीय पासपोर्ट 84 रैंक पर था अब वह 2024 में नीचे गिरकर 85 पर आ गया है। वहीँ, इसमें एक अच्छी बात यह है कि जहां भारतीय नागरिक बिना वीजा के सिर्फ 60 देशों में जा सकते थे अब वह 62 देशों में जा सकते हैं।

पाकिस्तान -बांग्लादेश का हाल?

बता दें, भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान अपनी पिछले साल वाली रैंक 106 पर ही है,वहीँ, बांग्लादेश 101 से गिरकर 102 की रैंक पर आ गया है। इसके अलावा मालदीव की बात करें तो उसका पासपोर्ट 58वें रैंक पर है जिससे मालदीव के नागरिक कुल 96 देशों में बिना वीजा के जा सकते हैं। बात करें चीन पासपोर्ट की तो रैंकिंग रैंक में अच्छा उछाल दिखाया है। जहां पिछले साल चीन इस रैंकिंग में 66 नंबर पर था अब वह 64 नंबर पर आ गया है।

ये भी पढ़े:

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular