Thursday, May 9, 2024
HomeDelhiकिसानों की महापंचायत आज, नोएडा में धारा 144 लागू, संसद घेराव का...

किसानों की महापंचायत आज, नोएडा में धारा 144 लागू, संसद घेराव का किया ऐलान

India News (इंडिया न्यूज),Noida Kisan Mahapanchayat: नोएडा और ग्रेटर नोएडा में किसानों के बड़े विरोध प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए गौतम बुद्ध नगर पुलिस प्रशासन ने 7 और 8 फरवरी को जिले में धारा 144 लागू की है। साथ में, पुलिस ने एक ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की है, जिसमें किसानों के ट्रैक्टर मार्च निकालने को लेकर यात्रियों को नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कुछ मार्गों पर डायवर्जन के प्रति आगाह किया गया है। बता दें, किसान संगठन दिसंबर 2023 से नोएडा और ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण द्वारा अधिग्रहीत अपनी जमीनों के बदले बढ़ा हुआ मुआवजा और भूखंड देने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

दिल्ली कूच करेंगे किसान

बता दें, धरने पर बैठे किसान समूहों ने अपनी मांगों को लेकर राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन पर दबाव बढ़ाने के लिए 7 फरवरी को ‘किसान महापंचायत’ बुलाई है। साथ आज यानी 8 फरवरी को राजधानी दिल्ली में संसद तक विरोध मार्च निकालने का ऐलान किया है। मामले में अतिरिक्त डीसीपी हृदेश कठेरिया ने कहा, ‘किसानों द्वारा 7 फरवरी को महापंचायत आयोजित करने और 8 फरवरी को दिल्ली में संसद तक मार्च निकालने के कार्यक्रम प्रस्तावित हैं। इस अवधि के दरम्यान विभिन्न संगठनों द्वारा कुछ अन्य प्रदर्शन कार्यक्रम भी प्रस्तावित हैं। इसके मद्देनजर असामाजिक तत्वों द्वारा शांति भंग करने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।’

नोएडा और ग्रेनो में लागू धारा 144

बता दें, किसानों के विरोध प्रदर्शन के ऐतिहातन नोएडा और ग्रेटर नोएडा पुलिस ने 7 और 8 फरवरी को धारा 144 लागू किया है। इसके तहत यहाँ 5 से अधिक लोगों के एकसाथ जमा होने, धार्मिक और राजनीतिक सहित अन्य किसी भी प्रकार के जुलूसों पर रोक रहेगी। साथ ही, ट्रैफिक पुलिस ने दादरी, तिलपता, सूरजपुर, सिरसा, रामपुर-फतेहपुर और ग्रेटर नोएडा के अन्य मार्गों पर डायवर्जन के बारे में लोगों को आगाह किया है। जारी एडवाइजरी में ट्रैफिक पुलिस ने बताया, ‘यात्री 7 और 8 फरवरी को असुविधा से बचने के लिए वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग करें। यातायात संबंधी जानकारी के लिए ट्रैफिक पुलिस के हेल्पलाइन नंबर 9971009001 पर संपर्क करें’।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular