Monday, May 13, 2024
HomeDelhiQuantum Technology : पलक झपकते पहुंच जाएंगे दिल्ली से न्यूयॉर्क... वैज्ञानिकों ने...

India News (इंडिया न्यूज़) Quantum Technology : हर रोज दुनिया में नई तकनीकी का अविष्कार होता रहता है। ऐसा ही एक चमत्कार वैज्ञानिकों ने किया है। वैज्ञानिकों की एक इंटरनेशनल टीम ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। जोकि भविष्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं।

आपके ऐसे कई फिल्म देखे होंगे जिनमें आप अचानक गायब होकर दूसरी जगह पहुंच जाते है। अब अब ये संभव हो चुका है। सर्फ वैज्ञानिकों की कड़ी मेहनत से। वैज्ञानिकों का दावा है कि हॉलीवुड फिल्म स्टार ट्रेक जैसी टेक्नोलॉजी अब रियल में भी संभव है।

बिना टच किए भेजे टेलीपोर्ट (Quantum Technology )

वैज्ञानिकों की एक टीम ने एक फोटो को बिना फिजिकली टच किए उसे भेजे टेलीपोर्ट कर दिया। वो भी कई अलग-अलग नेटवर्क के जरिए। और जहां फोटो भेजी गई वो फोटो पहुंच भी गई। बिना ओरिजिनल वाली को नुकसान पहुंचाए। एक्सपर्ट्स का मानना हैं कि ये एक कटिंग-एज टेक्नोलॉजी है। जो किसी तस्वीर को क्वांटम कम्यूनिकेशन के जरिए टेलीपोर्ट करती है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि इस टेलीपोर्टेशन को पूरा करने के लिए चमकदार लेजर लाइट की जरूरत पड़ती है। जो नॉनलीनियर डिटेक्टर को सक्रिय करता है। इससे पता चलता है कि भेजना क्या है। लेकिनउसके लिए ये जरूरी नहीं की उसे फिजिकली भेजे।

इंसान का चेहरा भी भेज सकते वैज्ञानिक

1S और 0S एल्फाबेट्स को बढ़ाने के लिए वैज्ञानिकों ने क्वाटंम ऑप्टिक्स का इस्तेमाल किया है। टेलीपोर्टेशन इंस्पायर्ड कन्फीग्यूरेशन का मतलब है कि कोई भी चीज फिजिकली ट्रैवल नहीं करती। प्रोफेसर एंड्र्यू फोर्ब्स ने से मिली जानकारी के अनुसार, पारंपरिक तौर पर दो बातचीत करने वाली पार्टियों के बीच सूचना फिजिकली जाती है। मगर क्वांटम की दुनिया अलग है। यहां ऐसा नहीं होता।

Also Read –

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular