Monday, May 20, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Cancer: कैंसर पहचानने का सबसे आसान तरीका, ऐसे पता करें कहीं आपको...

Cancer: कैंसर पहचानने का सबसे आसान तरीका, ऐसे पता करें कहीं आपको कैंसर तो नहीं

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Cancer: कई बार, कैंसर का निदान ही उस मरीज के लिए बहुत दर्दनाक हो जाता है जो पहले से ही बहुत अधिक पीड़ित है। ऐसा ही एक परीक्षण मुंह के कैंसर के लिए किया जाने वाला बायोप्सी है, जिसमें मरीज के मुंह के अंदर एक कैमरा डाला जाता है और तस्वीरें ली जाती हैं ताकि यह जांचा जा सके कि मरीज को कैंसर है या नहीं। अगर हां तो यह कौन सी स्टेज है आदि। लेकिन वैज्ञानिक एक नई तकनीक पर काम कर रहे हैं जिसमें सिर्फ स्वादिष्ट लॉलीपॉप ही सारी जानकारी दे पाएगा।

बायोप्सी से मिलेगा छुटकारा

ऐसी पारंपरिक बायोप्सी विधियां बहुत प्रभावी हैं, लेकिन वे दर्दनाक, समय लेने वाली हैं और विशेष कौशल की आवश्यकता होती है। दूसरी ओर, इंडिपेंडेंट के अनुसार, लॉलीपॉप वाली तकनीक एक सौम्य विधि और बेहतर विकल्प प्रदान करेगी। बर्मिंघम यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक इस तकनीक पर काम कर रहे हैं।

ये भी पढ़े: Delhi Crime: दिल्ली में दिनदहाड़े चाकू से लड़की पर ताबड़तोड़ हमला, Video वायरल

हाइड्रोजेलब का किया जाएगा इस्तेमाल

इस लॉलीपॉप में स्मार्ट हाइड्रोजेल जैसे पदार्थ का इस्तेमाल किया जाएगा। जब रोगी लॉलीपॉप चूसता है, तो रोगी की लार उस पर चिपक जाएगी। हाइड्रोजेल एक तरह के आणविक जाल की तरह काम करेगा, जिसमें कैंसर के बायोमार्कर के रूप में काम करने वाले लार और प्रोटीन फंस जाएंगे। बाद में लैब में इन फंसे हुए प्रोटीन को काटकर हाइड्रोजेल से निकाला जाएगा और उनकी जांच और विश्लेषण किया जा सकेगा। बर्मिंघम यूनिवर्सिटी में बायोसेंसर की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. रुचि गुप्ता को पूरी उम्मीद है कि यह प्रोजेक्ट सफल होगा, जिसके अगले चरण पर काम चल रहा है।

मरीजों की परेशानी भी होगी कम

इस प्रोजेक्ट को कैंसर रिसर्च यूके और इंजीनियरिंग एंड फिजिक्स साइंस रिसर्च काउंसिल से करीब 3 करोड़ 69 लाख रुपये का अनुदान मिला है। वर्तमान में, शोधकर्ता लॉली पॉप के लिए सही स्वाद की तलाश कर रहे हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह तकनीक मौजूदा परीक्षण विधियों में आने वाली समस्याओं से निजात दिलाने में सफल होगी। इस तकनीक के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह मुंह के कैंसर का पता लगाने में कम दर्दनाक और अधिक सुविधाजनक है क्योंकि इसके विकास का उद्देश्य ही यही है। इतना ही नहीं, इससे जांच के नतीजों में बेहतर सटीकता भी आएगी और कैंसर की देखभाल को लेकर मरीजों की परेशानी भी कम होगी।

ये भी पढ़े: Famous Food In Delhi: दिल्ली की ये 5 चीज नहीं खाई तो अधूरा रह…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular