Thursday, May 9, 2024
HomeDelhiAMU को मिली पहली महिला कुलपति, प्रोफेसर नईमा खातून को बनाया गया...

AMU को मिली पहली महिला कुलपति, प्रोफेसर नईमा खातून को बनाया गया वाइस चांसलर

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), AMU: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने एक ऐतिहासिक कदम उठाया है। प्रोफेसर नईमा खातून को पहली महिला कुलपति नियुक्त किया गया है। यूनिवर्सिटी के इतिहास में यह पहली बार है, जब इस वरिष्ठ पद पर एक महिला की नियुक्ति की गई है। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के 103 साल के इतिहास में पहली बार किसी महिला को कुलपति बनाया गया है।

पैनल गठन के बाद हुआ फैसला

विश्वविद्यालय के नए कुलपति के चुनाव के लिए एक पैनल का गठन किया गया था। इस पैनल में प्रोफेसर नईमा खातून भी शामिल थीं। पैनल ने उनके नाम को मंजूरी दे दी और उनका नाम आगे बढ़ा दिया। अब नईमा खातून को एएमयू का नया वीसी बनाया गया है।

जानकारी के बता दें कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की स्थापना दिसंबर 1920 में हुई थी। यूनिवर्सिटी की चांसलर महिला बेगम सुल्तान जहां थीं, जबकि पहले कुलपति महमूदाबाद के राजा मोहम्मद अली मोहम्मद खान थे। विश्वविद्यालय के कुलपति पैनल में कभी भी किसी महिला का नाम शामिल नहीं हो सका।

नए कुलपति के लिए अक्टूबर में बैठक हुई थी

विश्वविद्यालय के नए कुलपति के चुनाव के लिए पिछले साल अक्टूबर में कार्यकारी परिषद की बैठक हुई थी। कार्यकारी परिषद के सदस्यों ने कुलपति के पैनल के पांच नामों में महिला प्रोफेसर नईमा खातून को शामिल करने के लिए मतदान किया। इस पैनल में शामिल होने के बाद उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं था कि वह यूनिवर्सिटी की नई चांसलर बनेंगी।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular