Thursday, May 9, 2024
HomeDelhiDelhi Water Crisis: दिल्ली के इस इलाकों में नहीं आ रहा है...

Delhi Water Crisis: दिल्ली के इस इलाकों में नहीं आ रहा है पानी, बूंद-बूंद के लिए तरस रहे लोग

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi Water Crisis: वेस्ट दिल्ली से एक बड़ी खबर सामने आयी है। दिल्ली के जनकपुरी डी-ब्लॉक में बसे हजारों लोगों को पिछले एक महीने से पानी की किल्ल्त से परेशानी हो रही है। गर्मियों के साथ-साथ पानी की किल्लत ने उनकी मुश्किलें और बढ़ा दी है। मुख्य शिकायत यह है कि पानी की आपूर्ति को बढ़ावा नहीं दिया जा रहा है, जिसके कारण सुबह-शाम पानी ही नहीं आ रहा है। जब पानी आता है, तो वह इतना गंदा होता है कि उसे कोई उपयोग नहीं कर पाता। जल बोर्ड के अधिकारियों को इस मामले पर शिकायत किया जा चुका है, लेकिन अब तक कोई सकारात्मक कदम नहीं उठाया गया है। जल बोर्ड के टैंकर भी उपलब्ध नहीं हैं और प्राइवेट टैंकर से पानी लाने का खर्चा भी लोगों को महंगा पड़ रहा है।

Delhi Water Crisis: नहीं आ रहा है 1 महीने से पानी

जनकपुरी डी-ब्लॉक में वास करने वाले लोगों की दुखद दिन ख़तम होने का नाम ही नहीं ले रहे है। पिछले एक महीने से इन ब्लॉकों में रहने वाले लोग पानी की कमी का सामना कर रहे हैं। इस मुश्किल में, प्राइवेट टैंकर से पानी मंगवाने के लिए लोगों को 2-2 हजार रुपये चुकाने पड़ रहे हैं, जिससे उनका वित्तीय बोझ और बढ़ रहा है। इसके अलावा, टैंकर की क्षमता कम होने के कारण, कई परिवारों को केवल हजार लीटर पानी की ही जरूरत होती है, लेकिन प्राइवेट टैंकर ओनर्स इस मामले में सहायक नहीं हो रहे हैं। इस वजह से लोगों को काफी कष्ट हो रहा है और काफी परेशानियां भी झेलनी पड़ रही है।

क्यों आ रही है दिक्कत

डी-1सी, डी-2ए और डी-1बी ब्लॉकों में पानी की सप्लाई में समस्या है और लोगों का कहना है कि पिछले एक महीने से पानी की अनियंत्रित निकासी जारी है। इस समस्या का मुख्य कारण है नांगल राय गांव के पास की पाइप लाइनों में लीकेज की समस्या, जिसे जल बोर्ड के इंजीनियरों ने अभी तक ठीक नहीं किया है। लोगों का कहना है कि जल बोर्ड के द्वारा प्रदान किए गए नंबरों पर कोई भी सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं आ रही है। इस लीकेज से जल पाइप लाइनों में पानी की नियमित आवाजाही के बजाय, गांव के लोगों ने स्वयं कनेक्शन बना लिया है, जिससे समस्या और भी बढ़ गई है।

इस मुश्किल में, पश्चिम विहार कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के अधिकारियों और जल बोर्ड के इंजीनियरों की बजायक इस मामले में अभी तक कोई सकारात्मक कदम नहीं उठाया गया है। अब, समस्या का समाधान करने के लिए कुछ ट्यूबवेल लगाए जा रहे हैं, जिससे लोगों को पानी की सप्लाई नियमित रूप से प्रदान की जा सकेगी।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular