Monday, May 20, 2024
Homeकाम की बातराशन कार्ड बनाना क्यों होता है जरूरी, कहां-कहां आता हैं काम? यहां...

राशन कार्ड बनाना क्यों होता है जरूरी, कहां-कहां आता हैं काम? यहां जानें

India News Delhi(इंडिया न्यूज),Ration Card Benefits: राशन कार्ड का नाम तो आपने सुना ही होगा। बता दें, राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसका उपयोग पहचान पत्र के रूप में भी किया जाता है। हालाँकि, मुख्य रूप से राशन कार्ड का उपयोग राशन वितरण के लिए किया जाता है। देश में बहुत से लोग गरीबी के कारण अपने भोजन का प्रबंध नहीं कर पाते हैं। ऐसे लोगों को सरकार राशन कार्ड के जरिए राशन देती है. देश में कई दुकानों और संस्थानों को राशन बांटने की जिम्मेदारी दी गई है।

ये भी पढ़े: Delhi: पिछले जन्म में शहीद हुए थे केजरीवाल, जानिए सुनीता केजरीवाल ने क्या क्या…

राशन कार्ड कई प्रकार के होते हैं.। जिसमें तदनुसार सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। जिसमें बीपीएल, एपीएल, अंत्योदय राशन कार्ड और सफेद राशन कार्ड शामिल हैं। बता दें, राशन कार्ड परिवार के मुखिया के नाम पर बनाया जाता है। मुखिया की उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहिए। इसके अलावा भारत के किसी भी राज्य में पहले से उसके नाम पर कोई राशन कार्ड नहीं होना चाहिए।

जानें कहां आता है काम

राशन कार्ड का इस्तेमाल सिर्फ राशन लेने के लिए ही नहीं किया जाता है। बल्कि इसका उपयोग पहचान साबित करने के लिए पहचान पत्र के रूप में भी किया जाता है। साथ ही, इसका उपयोग आपके निवास प्रमाण पत्र के रूप में भी किया जा सकता है। किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए इसे पहचान पत्र के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है।

यहाँ बनवा सकते हैं राशन कार्ड

राशन कार्ड बनवाने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके अपना सकते हैं। ऑफलाइन के लिए आपको अपने नजदीकी सर्कल ऑफिस जाना होगा। तो ऑनलाइन राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको खाद्य विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

ये भी पढ़े: Crime: लड़के लड़कियों की ज़िंदगी से ये कैसा खेल, दिल्ली पुलिस 4 लोगों को…

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular