Monday, May 20, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़कैसी होगी रामलला की बाल स्वरूप मूर्ति ? प्राण प्रतिष्ठा से पहले...

कैसी होगी रामलला की बाल स्वरूप मूर्ति ? प्राण प्रतिष्ठा से पहले चंपत राय ने बताया

India News (इंडिया न्यूज़),Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में होने वाले रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारियां जोरों -शोरों से चल रही हैं। इसी बीच रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने राम मंदिर में विराजमान होने वाली रामलला के बाल स्वरूप मूर्ति को लेकर अहम जानकारी दी है ,बता दें, चंपत राय ने बताया है कि भगवान श्री रामलला की जो मूर्ति बनी है, वह 5 वर्ष के बालक का स्वरूप है। यह मूर्ति 51 इंच की है और काले पत्थर की है जो बहुत ही आकर्षक बनी है।

ऐसी होगी रामलला की प्रतिमा

इसके आगे चंपत राय ने जानकारी दी है कि जो मूर्ति श्री राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भ गृह में स्थापित होगी वह श्यामल रंग की होगी। तीन मूर्तिकारों ने अलग-अलग पत्थर से मूर्ति बनाईं है और एक मूर्ति को स्वीकार कर लिया गया है। सभी मूर्ति हमारे पास रहेंगी सभी ने तन्मयता से काम किया है सबका सम्मान होगा। उन्होंने यह भी बताया कि मूर्ति की पूजा विधि 16 जनवरी से शुरू होगी।

नागर शैली के तहत बन रहा राम मंदिर

मालूम हो, हाल ही में राम मंदिर के मुख्य द्वार पर हाथी, शेरों, भगवान हनुमान और गरुड़ की मूर्तियाँ स्थापित की गई हैं। ये मूर्तियाँ राजस्थान के बंसी पहाड़पुर क्षेत्र से प्राप्त बलुआ पत्थर का इस्तेमाल करके बनाई गई हैं। वहीँ, अयोध्या में बना भव्य राम मंदिर पारंपरिक नागर शैली में निर्मित है और मंदिर परिसर 380 फीट लंबा (पूर्व-पश्चिम दिशा), 250 फीट चौड़ा और 161 फीट ऊंचा होगा। मंदिर की प्रत्येक मंजिल 20 फीट ऊंची होगी और इसमें कुल 392 खंभे और 44 द्वार होंगे।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular