Friday, May 10, 2024
Homeनेशनल‘One Nation, One Election’: पूर्व राष्ट्रपति की अगुवाई वाली समिति ने एक...

‘One Nation, One Election’: पूर्व राष्ट्रपति की अगुवाई वाली समिति ने एक साथ चुनाव कराने पर जनता से मांगे सुझाव

India News (इंडिया न्यूज़),‘One Nation, One Election’: पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अगुवाई में ‘One Nation, One Election’ विषय पर गठित कमेटी ने देश में एक साथ चुनाव कराने के लिए मौजूदा कानूनी प्रशासनिक ढांचे में उचित परिवर्तन को लेकर जनता से सुझाव मांगे हैं। बता दें, इस उच्चस्तरीय कमिटी ने एक सार्वजनिक नोटिस जारी कर कहा कि 15 जनवरी तक प्राप्त सुझावों पर विचार किया जाएगा। नोटिस में यह भी कहा गया है कि सुझाव समिति की वेबसाइट पर दिए जा सकते हैं या ईमेल के जरिए भेजे जा सकते हैं।

राजनीतिक पार्टियों से मांग चुके हैं विचार

बता दें, समिति का गठन पिछले साल सितंबर में किया गया था और तब से 2 बैठकें की गई हैं। हाल में समिति में राजनीतिक दलों को लेटर लिखकर देश में एक साथ चुनाव कराने पर उनके विचार मांगे थे। यह पत्र 6 राष्ट्रीय दलों, 22 क्षेत्रीय दलों और 7 पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त दलों को भेजे गए थे। साथ ही समिति ने एक साथ चुनाव कराने पर विधि आयोग के विचार भी सुने। बताया जा रहा विधि आयोग को इस मुद्दे पर दुबारा से बुलाया जा सकता है।

सभी चुनाव एक साथ कराने का है मकसद

मालूम हो, इस समिति का उद्देश्य भारत के संविधान और अन्य वैधानिक प्रावधानों के तहत मौजूदा ढांचे को ध्यान में रखते हुए लोकसभा, राज्य विधानसभाओं, नगर निकायों और पंचायतों के चुनाव एक साथ कराने के लिए सिफारिशें करना है। साथ ही इस उद्देश्य के लिए संविधान, जन प्रतिनिधित्व कानून, 1950, जन प्रतिनिधित्व कानून, 1951 और नियमों और अन्य कानूनों में विशेष संशोधनों की सिफारिश करना है, जो एक साथ चुनाव कराने के लिए आवश्यक होंगी।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular