Friday, May 10, 2024
Homeट्रेवलIndian Railways: 20 रुपये में भरपूर भोजन... 3 रुपये में पानी, इस...

Indian Railways: 20 रुपये में भरपूर भोजन... 3 रुपये में पानी, इस लिस्ट में शामिल हैं ये आइटम

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Indian Railways: रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक नई पहल की गयी है। अब यात्रियों को सिर्फ 20 रुपये में खाने की सुविधा उपलब्ध होगी। इस सुविधा में शामिल है पीने का पानी भी वो भी सिर्फ 3 रुपये में। इस पहल का मुख्य उद्देश्य है सभी यात्रियों को उपयुक्त और सस्ते भोजन का लाभ पहुँचाना।

रेलवे के प्लेटफॉर्म पर सस्ते खाने के स्टॉलों का स्थापना किया गया है, जहाँ पर विभिन्न प्रकार के भोजन के ऑप्शन उपलब्ध होंगे, जैसे कि पूड़ी-सब्जी, छोले-भटूरे, मसाला डोसा, खिचड़ी, और अन्य। इस महत्वपूर्ण पहल को शुरू करने के लिए, भारतीय रेलवे ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (भारतीय रेल सीटीसी) के साथ मिलकर काम किया है।

Indian Railways: जनरल क्लास के लिए है 2 ऑप्शन

रेलवे ने अब जनरल क्लास के यात्रियों के लिए भी सुविधा उपलब्ध करा दी है। अब आपको जनरल कोच के सामने प्लेटफॉर्म पर स्टॉल मिलेगा, जहाँ से आप सस्ते भोजन का लाभ उठा सकते हैं। अभी तक करीब 100 से अधिक रेलवे स्टेशन पर 150 स्टॉल लगाए गए हैं। यहाँ पर आपके पास खाने के दो ऑप्शन होंगे। पहले ऑप्शन में, आपको सिर्फ 20 रुपये में खाना मिलेगा, और दूसरे ऑप्शन में, आपको 50 रुपये में खाना मिलेगा। इससे जनरल क्लास में सफर करने वालों को सस्ता और अच्छा भोजन मिलेगा।

20 रुपये में क्या क्या मिलेगा?

अगर आप 20 रुपये का ऑप्शन लेते है तो आपको पूड़ी-सब्जी और अचार मिलेगा। इसमें आपको 7 पूड़ी के साथ में 150 ग्राम सब्जी भी मिलेगी।

50 रुपये में क्या क्या मिलेगा?

अगर आप 50 रुपये खर्च करना चाहते हैं, तो आपको विभिन्न विकल्प मिलेंगे। आप राजमा-चावल, छोले-कुल्चे, खिचड़ी-पोंगल, छोले-भटूरे, और मासाला डोसा में से किसी भी एक चीज चुन सकते हैं। इनमें से किसी भी विकल्प के लिए आपको 50 रुपये खर्च करने होंगे।

Indian Railways: पानी भी मिलेगा सस्ता

पानी भी आपको अब काफी सस्ता मिलेगा। आपको सिर्फ 3 रुपये में 200 मिलीमीटर पैकेज्ड के सीलबंद पानी का ग्लास मिलेगा।

पिछले साल, रेलवे ने करीब 51 स्टेशनों पर इस नए आइडिया का टेस्ट किया था, जो काफी सफल रहा था। उसके बाद, रेलवे ने इस प्रयास को आगे बढ़ाते हुए इकोनॉमी फूड कांसेप्ट को मंजूरी दी। पिछले 51 स्टॉल के सफलता के बाद, रेलवे ने 100 और स्टॉल की शुरुआत की। अब कुल मिलाकर 151 स्टॉल हो गए हैं, जहाँ पर आपको सस्ता फूड और पानी मिलेगा।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular