Sunday, May 19, 2024
HomeCrimeDelhi Police: स्पेशल सेल ने किया ड्रग फैक्ट्री का खुलासा, ताड़ी में...

Delhi Police: स्पेशल सेल ने किया ड्रग फैक्ट्री का खुलासा, ताड़ी में घोली जा रही थी डिप्रेशन की गोलियां

India News Delhi(इंडिया न्यूज़), Delhi Police: एक नया मामला सामने आया है, जिसमें अल्प्राजोलम नामक दवा के अवैध उत्पादन का आरोप लगा है। एक अवैध फैक्ट्री से पुलिस ने 68,000 अल्प्राजोलम टैबलेट्स बरामद की गईं। इस दवा की कीमत 2 करोड़ से अधिक है। जांच में पता चला कि यह फैक्ट्री अवैध रूप से चल रही थी। फैक्ट्री के मालिक को गिरफ्तार किया गया है। यह घटना सामान्य लोगों के ध्यान में आई है क्योंकि इससे संबंधित दवा डॉक्टर के पर्चे के बिना नहीं मिलती है।

Delhi Police: दिमाग पर करती है सीधा असर

अल्प्राजोलम, जो डिप्रेशन के इलाज में एक प्रमुख रूप से प्रयोग की जाती है, मानी जाती है कि यह ब्रेन के न्यूरो सिस्टम पर असर करती है। पुलिस अधिकारियों के अनुसार, इस दवा का उपयोग विशेष रूप से उन मानसिक रोगियों के लिए किया जाता है जो हिंसक हो सकते हैं। यह उन्हें मानसिक शांति और अच्छी नींद लाने में मदद करती है।

Delhi Police: डायजेपाम मिला कर बेचते थे ताड़ी

राजेंदर, जिसे वंगा के नाम से भी जाना जाता है, तेलंगाना के मेहबूब नगर का निवासी हैं। यह उनके परिवार में सबसे छोटे भाई हैं, जिन्होंने स्कूल की पढ़ाई छोड़ दी थी। उन्होंने बाद में कई छोटी-मोटी नौकरियां की, और फिर तेलंगाना के नगरकुर्नूल के पड़ोसी गांवों में पाम वाइन (ताड़ी) की सप्लाई का लाइसेंस प्राप्त किया। इसके बाद, उन्होंने अपनी ताड़ी की बिक्री बढ़ाने के लिए डायजेपाम मिलाना शुरू किया, जिससे उनकी ताड़ी की सेल में वृद्धि हो गई।

नशीला ड्रग है अल्प्राजोलम

खुले बाजार में डायजेपाम की बिक्री बंद हो गई है। जिससे पिछले एक साल से ताड़ी में साइकोट्रोपिक पदार्थ अल्प्राजोलम का मिलावटी उपयोग बढ़ा है। इससे वंगा, जिसे राजू के नाम से भी जाना जाता है, की पाम वाइन की सेल बहुत तेजी से बढ़ गई है। पुलिस अधिकारियों के अनुसार, अल्प्राजोलम एक शक्तिशाली ड्रग है, और इसका अधिक खपत जानलेवा हो सकता है।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular