Wednesday, May 15, 2024
HomeDelhiDelhi AIIMS में हुआ कमाल, 5 साल की बच्‍ची की होश में...

Delhi AIIMS में हुआ कमाल, 5 साल की बच्‍ची की होश में हुई सर्जरी, ब्रेन से निकाला ट्यूमर

India News (इंडिया न्यूज़), Awake Brain Tumor Surgery in AIIMS: बच्‍चे हमेशा बच्‍चे नहीं होते, कभी -कभी वे हिम्‍मत और जज्‍बे में बड़ों को भी मात दे जाते हैं। बता दें, ऐसा ही मामला दिल्‍ली के सबसे बड़े अस्‍पताल AIIMS में हुआ है। जब ब्रेन ट्यूमर से जूझ रही 5 साल की बच्‍ची का होश में ऑपरेशन किया गया। बता दें,अस्‍पताल के ऑपरेशन थिएटर में बेहद कमाल का सीन था कि डॉक्‍टर बच्‍ची की खोपड़ी को खोलकर ब्रेन में औजार घुसाकर सर्जरी कर रहे थे और बच्‍ची हंस रही थी व डॉक्‍टरों की बातों का लगातार जवाब दे रही थी।

Delhi AIIMS के डॉ. मिहिर पांड्या ने बताया

बता दें, सामने आये वीडियो में ऑपरेशन के दौरान डॉक्‍टरों ने बच्‍ची से पूछा कि उसके मुंह में से दांत कहां गए तो बच्‍ची बोली कि चूहे ले गए। AIIMS न्‍यूरोएनेस्‍थीसिया विभाग के डॉ. मिहिर पांड्या ने जानकारी दी कि जब बच्‍ची को ऑपरेशन के लिए तैयार किया गया तो उसकी स्‍कल में दोनों तरफ 16 इंजेक्‍शन लगाए गए थे। उससे पहले बच्‍ची को ड्रॉप दी गई थी ताकि उसे इंजेक्‍शन का दर्द कम महसूस हो लेकिन चूंकि इस सर्जरी में जब खोपड़ी खोलकर ब्रेन के पास पहुंचते हैं तो मरीज को पूरी तरह जगा दिया जाता है, इसलिए बच्‍ची को भी पूरी तरह उठा दिया गया और उससे लगातार बातें की गईं, उसे फोटो और वीडियो दिखाई गईं, उससे बुलवाया गया और हाथ-पैर उठाने के लिए कहा गया।

इन डॉक्टरों के देखरेख में हुआ चमत्कारी ऑपरेशन

डॉ. पांड्या कहते हैं कि इस सर्जरी में जगाए रखने का मुख्‍य मकसद है कि सर्जरी के दौरान ही मरीज की मेमोरी, स्‍पीच और मोटर फंक्‍शन जांच कर लिए जाएं। ताकि सर्जरी के बाद कोई डेमेज न हो। जबकि पूरी तरह एनेस्‍थीसिया वाली सर्जरी में इन तीनों में से किसी में गड़बड़ होने का पता बाद में चलता है। बता दें, इस सर्जरी को AIIMS के न्‍यूरोसर्जरी विभाग के प्रोफसर दीपक गुप्‍ता, न्‍यूरोएनेस्‍थीसिया के डॉ. मिहिर पांड्या और ज्ञानेंद्र पाल सिंह की देखरेख में किया गया।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular