Monday, May 20, 2024
Homeकाम की बातPM Kisan Yojana: किसान योजना की किश्त आने से पहले लिस्ट में...

PM Kisan Yojana: किसान योजना की किश्त आने से पहले लिस्ट में ऐसे देखें अपना नाम, आसान है तरीका

India News(इंडिया न्यूज़), PM Kisan Yojana: अगले कुछ घंटों में देश के करोड़ों किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की किस्त पहुंच जाएगी। यह किस्त खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीधे किसानों के बैंक खाते में जमा करेंगे। पिछले कई दिनों से देशभर के किसान इस किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। हालाँकि, कुछ किसान ऐसे भी हैं जिनके खाते में पीएम किसान योजना का पैसा नहीं आएगा, इसके कई कारण हो सकते हैं। किस्त जारी होने से पहले आप अपने फोन से भी अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

चेक कर सकते है स्टेटस (PM Kisan Yojana)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का इंतजार कर रहे किसानों को अगर थोड़ा भी संदेह है कि इस बार उन्हें योजना के तहत वित्तीय लाभ मिलेगा या नहीं, तो आप लाभार्थी की स्थिति और लाभार्थी सूची देख सकते हैं। यहां आपको पता चल जाएगा कि आपका नाम लाभार्थियों की सूची में है या नहीं।

ऐसे चेक करें अपना नाम

सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद यहां नो योर स्टेटस का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर और ओटीपी के जरिए लॉगइन करना होगा। जो पेज खुलेगा उसमें आप अपना स्टेटस देख सकते हैं। अगर आपका नाम सूची में शामिल नहीं है तो आप पीएम किसान योजना की हेल्पलाइन पर संपर्क कर सकते हैं। यहां आपको बताया जाएगा कि आपका नाम लिस्ट से क्यों हटाया गया है।

किसानों को हर साल मिलते है 6 हजार रुपये

केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान योजना के तहत किसानों को हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। यह रकम साल में तीन किस्तों में जारी की जाती है, पीएम मोदी इस साल 2,000 रुपये की पहली किस्त जारी करने जा रहे हैं। सरकार की ओर से दावा किया गया है कि इस योजना का लाभ 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिल रहा है।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular