Thursday, May 9, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़दुनिया की ऐसी जगह जहां घड़ी काम नहीं करेगी, कोई एक टाइम...

दुनिया की ऐसी जगह जहां घड़ी काम नहीं करेगी, कोई एक टाइम नहीं

India News Delhi(इंडिया न्यूज), Antarctica facts : अंटार्कटिका का नाम तो आपने खूब सुना होगा। दरअसल, इस महाद्वीप के बारे में जानने की इच्छा हर किसी को होती है और कुछ लोग तो यहां घूमने के बारे में भी सोचते हैं। हालाँकि, यहाँ जाना इतना आसान नहीं है, क्योंकि अंटार्कटिका पृथ्वी पर मौजूद सभी सात महाद्वीपों में से सबसे ठंडा महाद्वीप है और ऐसा इसलिए है क्योंकि इसका 98 प्रतिशत क्षेत्र बर्फ से ढका हुआ है। कहा जाता है कि अंटार्कटिका की भूमि पर बर्फ लगभग दो किलोमीटर मोटी परत के रूप में फैली हुई है। दक्षिणी ध्रुव पर स्थित इस महाद्वीप पर तेज़ हवाएँ चलती हैं, यहाँ का तापमान हमेशा चार डिग्री से नीचे रहता है, जिससे लोगों का यहाँ रहना या घूमना मुश्किल हो जाता है।

अंटार्कटिका के बारे में यह भी कहा जाता है कि यह दुनिया का ऐसा जगह है, जहाँ घड़ी काम नहीं करती है, साथ ही हर जगह एक जैसा समय नहीं होता।

ये भी पढ़े: Crime: लड़के लड़कियों की ज़िंदगी से ये कैसा खेल, दिल्ली पुलिस 4 लोगों को…

अंटार्कटिका जहां घड़ी काम नहीं करेगी

दरअसल, कुछ दिनों पहले एक शख्स अंटार्कटिका गया। उसने वीडियो बनाते हुए इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट किया। वीडियो के कैप्शन में शख्स में लिखा ‘अंटार्कटिका कि में समय क्या है? पता चला.. समय ही नहीं है!

अस्पष्ट?! मैं भी ऐसा ही था..

इसीलिए अंटार्कटिका सीरीज के चौथे दिन, मैं आपको दिखाऊंगा कि ऐसी जगह पर कैसे रहना है जहां समय हमेशा एक रहस्य है।

देखें वीडियो

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Nas Daily (@nasdaily)

 इसके पीछे की वजह यह है किअंटार्कटिका काफी हद तक निर्जन है , इसलिए महाद्वीप को आधिकारिक तौर पर समय क्षेत्रों में विभाजित नहीं किया गया है। हालाँकि, ऐसे कई अनुसंधान स्टेशन हैं, जिनमें से प्रत्येक अपना स्थानीय समय देखता है।

ये भी पढ़े: Delhi: पिछले जन्म में शहीद हुए थे केजरीवाल, जानिए सुनीता केजरीवाल ने क्या क्या…

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular